केदारनाथ नाम से किसी दूसरे मंदिर का निर्माण नहीं किया जाएगा : सीएम धामी

देहरादून : चारधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत के आह्वान पर दिल्ली में केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति के निर्माण का विरोध कर रहे तीर्थ पुराहितों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से वार्ता के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया है। केदार सभा के प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि केदारनाथ नाम से किसी दूसरे मंदिर का निर्माण नहीं होगा। इसके बाद तीर्थ पुरोहितों ने केदारनाथ धाम में सभा कर आंदोलन को फिलहाल स्थगित करने की घोषणा की।

इस बीच दिल्ली में केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनवा रहे श्री केदारनाथ धाम दिल्ली ट्रस्ट के संस्थापक सुरेंद्र रौतेला ने कहा कि धाम के नाम को लेकर अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वह इसे बदलने को तैयार हैं। इससे पहले दोपहर में तीर्थ पुरोहितों ने अपनी मांग को लेकर चारों धाम में प्रदर्शन किया।

तीर्थ पुरोहितों ने मुख्यमंत्री से स्पष्ट कहा कि केदारनाथ नाम पर दूसरा मंदिर बनता है तो विरोध में आंदोलन के साथ जरूरत पड़ने पर न्यायालय की शरण भी ली जाएगी। दिल्ली में मंदिर बनवा रहे श्री केदारनाथ धाम दिल्ली ट्रस्ट के संस्थापक सुरेंद्र रौतेला ने देहरादून में पत्रकारों को बताया कि प्रदेश का मुखिया होने के नाते मुख्यमंत्री धामी को पिछले दिनों मंदिर के भूमिपूजन के लिए दिल्ली बुलाया गया था। लेकिन, उत्तराखंड सरकार की ओर से मंदिर निर्माण में किसी भी तरह का सहयोग नहीं दिया गया है। इससे पूर्व, केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति को लेकर तीर्थ पुरोहितों ने केदारनाथ के साथ ही बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि दिल्ली में केदारनाथ धाम के नाम से मंदिर बनाया जाना पूरी तरह गलत और परंपरा के विरुद्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *