सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को बहाल करेगा रेलवे – रेल मंत्री

दिल्ली | अगर आप ट्रेन में यात्रा करते है, तो फिर आपके लिए एक अच्छी खबर है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है।रेलवे सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को बहाल करने जा रहा है। इतना ही नहीं जो पात्रता मानदंड है उसमें भी बदलाव करने को लेकर बात चल रही है।

सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड सीनियर सिटीजन्स के लिए जो आयु सीमा है उनमें बदलाव का प्लान कर रहा है। इसके साथ ही जो टिकट में रियायत मिल रही है। उन रियायतो को केवल कुछ कैटेगिरी तक ही सीमित रखा जाएगा। वहीं, अगर हम पहले की बात करते है, तो फिर इसमें सारे कैटेगिरी के लोगों को रियायतें मिलती थीं।

रेलवे बोर्ड की तरफ से बताया गया है। कि रेलवे बोर्ड सीनियर सिटीजन्स को रियायत देने की योजना बना रही है, जिसमें सीनियर सिटीजन्स के लिए सब्सिडी बरकरार रखा जाएगा और इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है। अभी तक कोई भी जो नियम और शर्ते है उनको तय नहीं किया गया है।सारे यात्रियों को औसतन 53 प्रतिशत की छूट मिलती है

रेल मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को किराए पर औसतन 53 प्रतिशत की छूट मिलती है। साथ ही दिव्यांगजनों, छात्रो और मरीजों को इस छूट के अलावा भी बहुत तरह की रियायतें मिलती हैं। लोकसभा में रेलवे कंसेशन को लेकर जब रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से प्रश्न किया गया। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से पूछा गया। कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन की टिकटों पर डिस्काउंट की सुविधा देगा। इस सवाल के जबाव में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से कहा गया है कि वर्ष 2019-20 में रेलवे ने पैसेंजर को टिकट पर सब्सिडी दी है। यह सब्सिडी करीब 59,837 करोड़ रुपये की थी। इसके अलावा संसद में जुड़ी स्थाई समिति हैं उस समिति ने स्लीपर और थर्ड एसी में यात्रा करने वाले जो सीनियर सिटीजन हैं। उन नागरिकों को भी ट्रेन की टिकट में कंसेशन देने का सुझाव दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *