समान काम का समान वेतन देने की मांग को लेकर उपनल कर्मचारी महासंघ बुधवार से करेंगे सत्याग्रह शुरू

26 सितंबर 2023 देहरादून :  उपनल कर्मचारी महासंघ ने बुधवार से समान काम समान वेतन की मांग को लेकर आंदोलन करने का ऐलान किया है। महासंघ अध्यक्ष ललित मोहन नेगी और महामंत्री जयंती सिंह ने कहा की समान काम का समान वेतन देने की मांग को लेकर लगातार हीलाहवाली की जा रही है। श्रम न्यायालय और हाईकोर्ट की ओर से समान काम का समान वेतन देने के आदेश दिए जा चुके हैं। इसके बाद भी इन आदेशों को लागू नहीं किया जा रहा है। उल्टा सरकार और निगम मैनेजमेंट हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट चली गई है। इससे साफ है की उपनल कर्मचारियों को लेकर कोई सहानुभूति नहीं है।

कहा की पूर्व में तय हो गया था की उपनल कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा। जो कर्मचारी नियमितिकरण के दायरे में नहीं आ पाएंगे, उन्हें समान काम का समान वेतन दिया जाएगा। पांच साल तक काम करने वाले कर्मचारियों को विभागीय संविदा में लेने की व्यवस्था बनाई गई थी। किसी भी मामले में कर्मचारियों को कोई राहत नहीं दी गई।

शासन ने उपनल कर्मचारियों को महंगाई भत्ता का लाभ देने के आदेश किए। 24 घंटे में इन आदेशों को पलट दिया गया। इससे साफ है की शासन स्तर से उपनल कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाने वाले आदेश किए जा रहे हैं। इस अनदेखी के खिलाफ उपनल कर्मचारी बुधवार से सत्याग्रह अभियान शुरू करेंगे। सुबह दस से दो बजे तक ऊर्जा निगम और दोपहर बाद यूजेवीएनएल मुख्यालय में सत्याग्रह किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *