महाराष्ट्र में ईद के दिन पाकिस्तान के प्रति प्रेम दर्शाने वाले गुब्बारे बेचकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश

महाराष्ट्र के सोलापुर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब लव पाकिस्तान लिखे गुब्बारे सरेआम बेचे जाने लगे। बकरीद का त्योहार था मगर इस मौके पर कुछ लोगों ने सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की। कुछ लोगों ने माहौल खराब करने की साजिश रची मगर वे नाकामयाब हो गए।

जब मुस्लिम भाइयों ने देखा तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताई और पुलिस को इस मामले की जानकारी दी। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची औऱ जांच की। इसके बाद पुलिस ने लव पाकिस्तान लिखे गुब्बारे बेचने वाले तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

दरअसल, बकरीद के मौके पर लव पाकिस्तान लिखे हुए गुब्बारे सोलापुर में बेचे जा रहे थे। मुस्लिम समाज के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब आरोपी व्यक्ति से पूछताछ की पता चला कि उसका नाम अजय कुमार है। इसके बाद गुब्बारे बेचने वालों को हिरासत में ले लिया गया।

वहां मौजूद लोगों ने बताया कि ईद के मौके पर नमाज अदा की जा रही थी। सोलापुर में भी मुस्लिम समाज के लोग हॉजगी रोड स्थित आलमगीर ईदगाह मैदान में नमाज के लिए पहुंचे थे। बच्चे भी अपने परिजनों के साथ पहुंचे थे। उसी स्थान पर पारधी बस्ती सोलापुर का रहने वाला अजय पवार ‘लव पाकिस्तान’ लिखे हरे रंग के गुब्बारे बेच रहा था। गुब्बारों पर सफेद रंग से Love Pakistan लिखा हुआ था।

इस मामले में पुलिस का कहना है कि फिलहाल गुब्बारे बेचने वाले युवक को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने बाकी उन दो आरोपियों को भी हिरासत में लिया है जिन्होंने ये गुब्बारे उसे बेचे थे। आरोपियों में एक दुकानदार भी शामिल है। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने आगे कहा कि आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई का जाएगी।

स्थानीय लोगों का कहना है कि इन गुब्बारों को ईदगाह पर बेचने वाले शख्स की गलती नहीं है। उसे शायद पता भी नहीं होगा कि गुब्बारों पर क्या लिखा है। गलती उन लोगों की है जिन्होंने ये गुब्बारे छापे हैं। जिन्होंने ये गुब्बारे मार्केट में बेचे हैं। हो सकता है कि इसके पीछे किसी की साजिश हो। इसलिए इसकी जांच होनी चाहिए।

कहीं ऐसे गुब्बारे और तो नहीं छपे? यह भी हो सकता है कि इसके जरिए सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की जा रही थी। आरोपी चाहते हों कि आपसी सौहार्द बिगड़ जाए। लोगों का कहना था कि सोलापुर में शांतिपूर्ण माहौल हैं। यहां सभी लोग मिलजुल कर रहते हैं। इसलिए सोलापुर का मौहाल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। पुलिस ने फौरन एक्शन लेकर बहुत अच्छा काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *