मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र को अंतिम रूप दे दिया है : PM अल्बनीज

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने एक कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया का  डीकिन विश्वविद्यालय गुजरात के गांधीनगर के गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर स्थापित करेगा. उन्होंने कहा कि ‘हमारे द्विपक्षीय शिक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है. मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र को अंतिम रूप दे दिया है. पीएम अल्बनीस ने कहा कि नए मैकेनिज्म का मतलब है कि यदि आप एक भारतीय छात्र हैं और ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहे हैं या अध्ययन कर चुके हैं, तो आपकी कड़ी मेहनत से अर्जित डिग्री को घर लौटने पर मान्यता दी जाएगी. यदि आप ऑस्ट्रेलिया में बड़ी संख्या वाले भारतीय प्रवासियों के समूह  के सदस्य हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे कि आपकी भारतीय योग्यता को ऑस्ट्रेलिया में मान्यता दी जाएगी.

अल्बनीज ने कहा कि यह किसी भी देश के साथ भारत द्वारा स्वीकृत सबसे व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यवस्था है. इसने भारतीय छात्रों को नवीन और अधिक सुलभ शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा प्रदाताओं के लिए व्यावसायिक अवसरों का मार्ग प्रशस्त किया. यह शिक्षा संस्थानों को एक दूसरे के साथ साझेदारी करने के नए तरीकों पर विचार करने के लिए एक ठोस आधार प्रदान करता है. यह एक शानदार काम है जिसके वास्तव में ठोस लाभ होंगे. प्रधानमंत्री ने उन भारतीय छात्रों के लिए एक नई छात्रवृत्ति की भी घोषणा की जो ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे एक नई छात्रवृत्ति की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. यह भारतीय छात्रों के लिए चार साल तक ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए है. छात्रवृत्ति व्यापक मैत्री कार्यक्रम का हिस्सा है जो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सांस्कृतिक, शैक्षिक और सामुदायिक संबंधों को बढ़ावा देना चाहता है. इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *