बहुगुणा द्वारा न्यूजीलैंड में उत्तराखंड राज्य के लोगों को रोजगार तथा व्यवसाय उपलब्ध कराने की संभावनाओं को तलाशने पर की विस्तृत चर्चाओं

न्यूजीलैंड (उत्तराखंड) – उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विदेश यात्रा के दौरान आज वेलिंगटन न्यूजीलैंड के भारतीय उच्चायोग में भारतीय उच्चायुक्त सुश्री नीता भूषण तथा भारतीय मूल के अनेक व्यवसायियों के साथ भेंटवार्ता की है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री श्री बहुगुणा द्वारा न्यूजीलैंड में उत्तराखंड राज्य के लोगों को रोजगार तथा व्यवसाय उपलब्ध कराने की संभावनाओं को तलाशने पर विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही पशुपालन, भेड़ बकरी पालन, बकरी दूध, A2 दूध इत्यादि को भी उत्तराखंड राज्य में विकसित और उत्पादित करने हेतु सहयोग प्रदान करने पर सहमति हुई।


भारतीय उच्चायुक्त सुश्री नीता भूषण ने बताया कि न्यूजीलैंड के लोग 1 वर्ष के योग के प्रशिक्षण हेतु ऋषिकेश वह हरिद्वार उत्तराखंड में आते हैं। इस दौरान इन के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर उत्तराखंड के लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान किया जा सकता है। इसके साथ ही भेड़ बकरी पालन क्षेत्र में न्यूजीलैंड के किसान व्यवसाय तथा भारतीय समुदाय से चर्चा कर प्रस्ताव प्रेषित करने का आश्वासन भी उच्चायुक्त द्वारा दिया गया।
वेलिंगटन न्यूजीलैंड में एक अन्य कार्यक्रम में भारतीय मूल के नागिन भाई जी पटेल संस्थापक व अध्यक्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती स्मृति न्यूजीलैंड द्वारा श्री सौरभ बहुगुणा का न्यूजीलैंड के भारतीय समुदाय की ओर से स्वागत किया गया है।

कैबिनेट मंत्री द्वारा न्यूजीलैंड के भारतीय समुदाय व उत्तराखंड राज्य के निवासियों के मध्य विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक सहयोग की संभावनाओं पर सार्थक चर्चा की गई तथा सभी का आभार व्यक्त किया गया। उल्लेखनीय है कि कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने 2 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती पर न्यूजीलैंड वेलिंगटन रेलवे स्टेशन पर अवस्थित गांधी जी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *