RTE: प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन का एक और मौका, 20 जून से शुरू होगी प्रक्रिया- 5 अगस्त से आवेदन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई एक्ट) के तहत प्राइवेट स्कूलों में आरक्षित सीटों पर एडमिशन से चूके छात्रों को शिक्षा विभाग ने एक मौका और दिया है। प्राइवेट स्कूलों में पढाई के इच्छुक गरीब एवं वंचित वर्ग के छात्र पांच अगस्त से आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग के स्तर से एडमिशन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू हो जाएगी।

इस वक्त आरटीई कोटे के तहत 16 हजार 10 सीटें विभिन्न स्कूलों में रिक्त हैं। अपर राज्य परियोजना निदेशक-समग्र शिक्षा अभियान डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि सभी सीईओ, डीईओ को एडमिशन कार्यक्रम के विस्तार की जानकारी दे दी गई है। 20 जून तक सभी जिला और ब्लॉक में विज्ञप्ति जारी करनी होगी। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

जोकि पांच अगस्त से 25 अगस्त तक चलेगी। छात्रों के चयन के लिए लाटरी की प्रक्रिया पांच सितंबर को होगी। मालूम हो कि प्राइवेट स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2022-23 के लिए 33 हजार 672 सीट आरटीई के तहत आरक्षित हैं। पर, पहले केवल 28 हजार 066 आवेदन आए।

इनमें भी लाटरी प्रक्रिया से केवल 17 हजार 662 को ही एडमिशन का मौका मिल पाया। 47 प्रतिशत सीटें खाली रह गईं। विभिन्न स्तरों पर अभिभावकों ने एडमिशन के लिए एक अवसर और दिए जाने की मांग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *