जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पवार ने ने जनपद वासियों को दी लोकपर्व हरेला की शुभकामनाएं

रुद्रप्रयाग। आज भाजपा जिला अध्यक्ष महावीर सिंह पवार ने हरेला कार्यक्रम के तहत कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा जिला कार्यालय रुद्रप्रयाग में फलदार पौधों का रोपण किया ।इस दौरान उन्होंने पर्यावरण को समर्पित उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला पर समस्त भारतीय जनता पार्टी रुद्रप्रयाग के प्दाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं के साथ साथ समस्त जनपद वासियों को बधाई देते हुए कहा कि हरेला उत्तराखंड के लोगों के लिए खास महत्व रखता है। उन्होने कहा कि हरेला पर्यावरण की रक्षा और बारहमासा खेती को जीवंत बनाए रखने का प्रतीक पर्व है।

उन्होंने कहा कि हर किसी को खेती से जुड़े रहना चाहिए और हरियाली की पूजा करनी चाहिए, ताकि देश एवं प्रदेश में कभी किसी को अनाज की कमी न हो।
हरेला घर मे सुख, समृद्धि व शान्ति के लिए बोया और काटा जाता है। हरेला अच्छी फसल का सूचक है, हरेला इस कामना के साथ बोया जाता है कि इस साल फसलों को नुकसान ना हो।

उन्होंने कहा कि हरेला को लेकर यह भी मान्यता है कि जिसका हरेला जितना बडा होगा उसे कृषि में उतना ही फायदा होगा। वैसे तो हरेला घर-घर में बोया जाता है, लेकिन किसी-किसी गांव में हरेला पर्व को सामूहिक रुप से स्थानीय ग्राम देवता मंदिर में भी मनाया जाता है।

मौके पर भाजपा जिला कार्यालय में हरेला कार्यक्रम में शिरकत करते हुए जिला उपाध्यक्ष अरुण चमोली ने कहा कि हरेला प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने का पर्व है। यह मानव और पर्यावरण के अंतरसंबंधों का अनूठा पर्व है। उन्होने कहा कि वनों से हमें अनेक प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष लाभ मिलते हैं। अनेक प्रकार की जड़ी-बूटियां मिलती हैं। जिनका प्रयोग औषधियां बनाने में किया जाता है।

कार्यकर्ताओं के साथअपने मंडल के बूथ पर पौधारोपण करते हुए जिला मीडिया प्रभारी सतेन्द्र बर्त्वाल ने कहा कि हरेला केवल अच्छी फसल उत्पादन का ही नहीं, बल्कि ऋतुओं के प्रतीक के रूप में भी इसे मनाया जाता है। उन्होने बताया कि हरेले के पर्व को कहीं-कहीं हर-काली के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि श्रावण मास शंकर भगवान जी को विशेष प्रिय है। उत्तराखंड के पहाड़ों पर ही भगवान शंकर का वास माना जाता है। इसलिए भी उत्तराखंड में श्रावण मास में पड़ने वाले हरेला का अधिक महत्व है।

कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले के सभी मंडलों के प्रत्येक बूथ पर कार्यकर्ताओं ने पेड़ लगाए ।

इस दौरान अलग-अलग मंडलों के अपने अपने बूथ पर जिला मंत्री गंभीर बिष्ट, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष शशि नेगी ,महिला मोर्चा पूर्व जिला अध्यक्ष कुंवरी बर्त्वाल, महिला मोर्चा जिला महामंत्री शीला रावत , किरण शुक्ला, सुमन जामलोकी, सुनीता बर्त्वाल, भाजयुमो जिला महामंत्री आशीष कंडारी, भूपेंद्र भंडारी, सुनील नोटियाल,अजय सेमवाल, अनूप सेमवाल, ओमप्रकाश बहुगुणा,बुद्धि वल्लभ थपलियाल,त्रिलोक रावत ,रीना अग्रवाल, कुलेन्द्र राणा, विजय लक्ष्मी पवार अंजना रावत, सुरेंद्र जोशी, संपूर्णानंद सेमवाल , कुलबीर रावत,राकेश भंडारी, गुलाबी देवी ,सचेन्द्र रावत, विक्रम पेलडा, अर्जुन नेगी,देव बमोला, बबीता कप्रवाण आदि पदाधिकारियो एवं कार्यकर्ताओं ने पोधा रोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *