मोहन चरण माझी ने आज ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी रहे मोजूद

भाजपा के आदिवासी नेता और चार बार के विधायक रह चुके मोहन चरण माझी ने आज ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह शाम करीब पांच बजे भुवनेश्वर के जनता मैदान में हुआ. माझी राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. बीजद प्रमुख नवीन पटनायक भी माझी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे.

इससे पहले आज माझी ने पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की और उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया. ओडिशा सरकार ने घोषणा की थी कि शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर भुवनेश्वर में उसके कार्यालय बुधवार दोपहर एक बजे से बंद रहेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई. कुल 67 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया. हाल ही में संपन्न राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 147 सीटों में से 78 सीटें जीतीं, जबकि बीजद को 51 सीटें मिलीं.

पिछली विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक रहे माझी हाल में हुए विधानसभा चुनावों में चौथी बार विधानसभा के लिए चुने गए. उन्होंने क्योंझर विधानसभा क्षेत्र से बीजद की मीना माझी को हराया. कांग्रेस के हेमानंद बिस्वाल और गिरिधर गमांग के बाद माझी ओडिशा के तीसरे आदिवासी मुख्यमंत्री हैं. आदिवासी नेता माझी ने लगभग तीन दशक पहले एक गांव के सरपंच के रूप में राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. वह आदिवासी बहुल और खनिजों के मामले में समृद्ध क्योंझर जिले के रायकला गांव से हैं. एक चौकीदार के बेटे माझी 2000 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *