चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने आए एक तीर्थयात्री ने जमकर किया हंगामा

उत्तराखंड|हरिद्वार में चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने आए एक तीर्थयात्री ने जमकर हंगामा किया और पुलिस पर मारपीट का आरोप भी लगाया. आधी रात के बाद जिला पर्यटन विकास केंद्र में पंजीकरण के लिए तीर्थयात्रियों का पहुंचना शुरू हो गया, लेकिन रात आठ बजे तक भी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। जिससे यात्रियों ने हंगामा कर दिया।

पर्यटन विभाग की ओर से पुलिस को सूचना दी गई। सूचना मिलने पर पुलिस ने व्यवस्था की, लेकिन यात्रियों ने पुलिस पर मारपीट का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से यात्रियों को लाइन में खड़ा कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की. व्यवस्था बनाने के लिए एसडीएम अजयवीर सिंह भी मौके पर पहुंचे। जिन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी से यात्रियों के पंजीकरण की व्यवस्था की जानकारी ली।

इसके बाद भी सेंटर के बाहर यात्रियों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. यात्रियों को रजिस्ट्रेशन के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है. यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन व्यवस्था खत्म करने की मांग की है. जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश कुमार सिंह यादव का कहना है कि चार धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के लिए ऑफलाइन पंजीकरण के लिए 500-500 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस नंबर स्लॉट में सभी यात्रियों का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश कुमार सिंह यादव का कहना है कि चार धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के लिए ऑफलाइन पंजीकरण के लिए 500-500 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। बताया जा रहा है कि उम्मीद है कि इतने स्लॉट में सभी यात्रियों का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

हरिद्वार के साथ ही ऋषिकेश में भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए धर्मनगरी में छह काउंटर भी बनाए गए हैं। इस पर प्रत्येक धाम के लिए 500 तीर्थयात्रियों का पंजीकरण किया जाएगा।

10 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. हालाँकि, उत्तराखंड सरकार ने चारधाम तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रदान की है। इसके चलते उत्तराखंड जाने वाले श्रद्धालु घर बैठे ही पंजीकरण करा रहे हैं, लेकिन राज्य में प्रवेश करने वाले यात्रियों को जगह-जगह ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी दी गई है।

विभाग की ओर से रजिस्ट्रेशन काउंटर खोला गया है. जिसमें धर्मनगरी में पर्यटन विभाग के कार्यालय परिसर में भी छह काउंटर खोले गए हैं। बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के लिए प्रत्येक तीर्थयात्री के लिए पांच सौ स्लॉट बुक करने के लिए काउंटर पर पंजीकरण होगा। केंद्र पंजीकरण के लिए इंटरनेट सुविधा, रोशनी, बिजली, यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सियां, हवा और ठंडे पानी से सुसज्जित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *