ज्योति प्रसाद गैरोला की अध्यक्षता में प्रदेश के सभी विभागीय एवं जनपदीय अधिकारियों की परिचय एवं समीक्षा बैठक हुई संपन्न

दिनांक 19 अक्टूबर  2023 : आज अर्थ एवं संख्या निदेशालय नेशविला रोड पर स्थित कार्यालय पर *आदरणीय ज्योति प्रसाद गैरोला माननीय उपाध्यक्ष (बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति)* की अध्यक्षता में प्रदेश के सभी विभागीय एवं जनपदीय अधिकारियों की परिचय एवं समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सर्वप्रथम माननीय उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला जी का अर्थ एवं संख्या निदेशालय के निर्देशक सुनील कुमार जी के द्वारा स्वागत किया गया तत्पश्चात अर्थ एवं संख्या के जनपदीय अधिकारी मंडलीय अधिकारी एवं मुख्यालय अधिकारियों का परिचय प्राप्त किया गया।

श्री जे सी चंदोला के द्वारा प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि विगत तीन वर्षों के लक्षय के सापेक्ष उपलब्धि की समीक्षा करते हुए रैंकिंग के अनुसार जनपद टिहरी द्वारा प्रथम स्थान उधम सिंह नगर द्वारा द्वितीय स्थान देहरादून तृतीय स्थान पर रहे। राज्य में 33 मंदो
की रैंकिंग की जा रही है जिसमें से महा अगस्त 2030 तक 25 मंदे ए श्रेणी 5 मंदे 20 श्रेणी 2 मंदे सी श्रेणी तथा एक मंदे डी श्रेणी में वर्गीकृत है । साथ ही विभाग द्वारा यह भी बताया गया कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष के दौरान माध्यमिक व प्राथमिक शासकीय विद्यालयों में किया जा रहे स्थलीय सत्यापन की प्रगति का प्रस्तुतीकरण किया गया । मूल्यांकन के आधार पर विद्यालयों में सर्वेक्षण कार्य किया जा चुका है एवं कई विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।

माननीय अध्यक्ष जी के द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त जनपद को बधाई दी गई एवं सभी अधिकारियों का अभिनंदन किया गया। माननीय उपाध्यक्ष जी द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी की भारत-सरकार व राज्य सरकार से प्रायोजित जनहित के लाभकारी योजनाओं के चयन क्रियान्वयन तथा संचालन के संबंध में विकासखंड वँ
जनपद स्तर में सभी ग्राम पंचायत में जागरूकता अभियान समय-समय पर चलाए जाने के संबंध में जनपद स्तरीय अधिकारियों से कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए इस संबंध में जनपद स्तर से योजनाओं को विस्तृत बनाए जाने के लिए सुझाव भी दिए गए।
गैरोला जी ने बताया कि जनपदों के द्वारा किए गए सत्यापन के अनुसार विद्यालयों के असंरचनात्मक सुविधा के साथ-साथ बालिकाओं हेतु पृथक शौचालय निर्माण तथा शौचालय में साफ सफाई की सही व्यवस्था होनी चाहिए, साथ ही अभिभावक अध्यापक समिति के माध्यम से विद्यालय में साफ सफाई की सुव्यवस्था पर भी विचार किया जाना चाहिए।
साथ ही यह सुझाव भी दिया गया कि हम सभी को इस समिति के माध्यम से बेहतर कार्य करने हैं इसके साथ हमको सरकारी नजर ना रखते हुए गुणवत्ता को ध्यान में रखकर मानवता को मानक मानकर चल रहे कार्यों पर अपने सुझाव भी देने चाहिएं।
माननीय उपाध्यक्ष जी ने बताया कि योजनाओं में सुधार लाने के लिए विभाग अपने कार्य कर रहा है लेकिन हमें यह बात का भी ध्यान देना चाहिए कि क्या योजना का लाभ सही पात्र को प्राप्त हो रहा है या नहीं प्राप्त हो रहा है। साथ ही हम लोगों को प्रचार प्रसार पर ध्यान रखते हुए योजनाओं का प्रत्येक व्यक्ति तक सही जानकारी प्राप्त हो सके इस और भी हमें ध्यान देना होगा ताकि भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाएं समाज के प्रत्येक व्यक्ति सही पात्र को प्राप्त हो सके।

बैठक में सुशील कुमार निदेशक एवं विभागाध्यक्ष 20 सूत्रीय कार्यक्रम संयुक्त निदेशक सुश्री चित्रा टी एस अन्ना डीसी बडोनी जैसी चंदोला उपनिदेशक अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी एवं मंडलीय संयुक्त निदेशक एवं जनपदीय समस्त अर्थ एवं संख्या अधिकारी द्वारा प्रतिभा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *