अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

16 अगस्त 2023 :  बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका संबंधों के लिए अमेरिकी कांग्रेस के निरंतर और द्विदलीय समर्थन के प्रति सराहना व्यक्त की। उन्होंने जून के माह में राष्ट्रपति बाइडन के निमंत्रण पर अपनी अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा को याद किया। अपनी राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का अवसर मिला था।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘प्रतिनिधि सभा में इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष, प्रतिनिधि रो खन्ना और प्रतिनिधि माइकल वाल्ट्ज सहित अमेरिका से कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए खुशी हुई।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी कांग्रेस का मजबूत द्विदलीय समर्थन भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।’

प्रधानमंत्री और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत-अमेरिका व्यापक रणनीतिक साझेदारी, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, कानून के शासन के प्रति सम्मान और दोनों देशों के लोगों के मजबूत आपसी संबंधों पर आधारित है।

प्रतिनिधिमंडल ने आज विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा की। अमेरिकी सांसदों ने मंगलवार को लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लिया।

जयशंकर ने ट्वीट किया, अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के साथ आज अच्छी बातचीत हुई। खुशी है कि वे हमारे स्वतंत्रता दिवस में शामिल हो सके। हमन स्वतंत्रता दिवस मनाया। उन्होंने कहा, भारत में हो रहे बदलावों, खासतौर पर बेहतर शासन के परिणामों पर चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *