उत्तराखंड में 02 राष्ट्रीय राजमार्ग और पिथौरागढ़ जिले में 02 बॉर्डर मार्ग के अलावा राज्य भर में 09 राज्य मार्ग सहित लगभग 219 अन्य सड़कें अवरुद्ध

15 अगस्त 2023 उत्तराखंड : उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला जारी है जिसके चलते  कई सड़कें बाधित हुई है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। रुद्रप्रयाग जिले के मदमहेश्वर पैदल मार्ग पर राशि गौंडार पुल टूटने से लगभग 150 लगभग यात्री फंसे हुए हैं।

जबकि 45 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है। अब तक अतिवृष्टि से 65 की मौत हुई है, जबकि 41 लोग घायल हुए हैं और 24 लापता हैं। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश भर में 19 अगस्त तक के लिए गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं भारी से अतिभारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। चेतावनी को देखते हुए जिलाधिकारी और आपदा विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार मदमहेश्वर पैदल मार्ग पर राशि गौंडार पुल टूटने से करीब 150 लोग की फंसे हुए हैं। इनमें कुछ स्थानीय लोग और यात्रीगण हैं। सूचना पर एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, वाईएमएफ, राजस्व टीम और पुलिस प्रशासन की टीमों की ओर से घटना स्थल पर खोज और बचाव का कार्य किया जा रहा है। सायं 6 बजे तक 45 से ज्यादा व्यक्तियों को निकाला गया है। शेष को निकालने का कार्य जारी है।

देहरादून सहित प्रदेश भर में मंगलवार सुबह से देर शाम तक मौसम खुला रहा। प्रदेश भर में 15 जून से लेकर अब तक अतिवृष्टि से 65 लोगों की मौत हुई है और 41 लोग घायल हुए हैं। मरने वाले में सबसे अधिक रुद्रप्रयाग जिले में 18, उत्तरकाशी में 08, उधम सिंह नगर में 07, देहरादून-हरिद्वार-टिहरी में 05-05, चमोली में 04, नैनीताल पौड़ी और पिथौरागढ़ में 03-03 और बागेश्वर में 02 की मौत हुई है।

रुद्रप्रयाग जिले के गौरीकुंड हादसे में 16, चमोली में 03 और पौड़ी के झाखणीखाल के नाइटलाइफ पैराडाइज कैंप सहित अन्य 5 लोग लगाता हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में 19 अगस्त तक के लिए राज्य भर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं कहीं भारी से अतिभारी बारिश के अति तीव्र से तीव्र दौर के शुरू होने की संभावना है।

उत्तराखंड में 02 राष्ट्रीय राजमार्ग और पिथौरागढ़ जिले में 02 बॉर्डर मार्ग के अलावा राज्य भर में 09 राज्य मार्ग सहित लगभग 219 अन्य सड़कें अवरुद्ध हैं। पौड़ी जिले में दुग्गड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-119) आमसौड़ और टिहरी जिले में में ऋषिकेश देवप्रयाग-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग 07 (एनएच-58) तोता घाटी के पास व चमोली जिले में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-58) पीपल कोठी नवोदय विद्यालय टंगड़ी भनेरपानी मार्ग अवरुद्ध है। सभी बंद मार्गों को संबंधित विभाग की ओर से खोलने का कार्रवाई जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *