डीजीपी अशोक कुमार ने चारधाम यात्रा और जी 20 की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक की

देहरादून: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के अलर्ट के बीच चारधाम यात्रा और जी-20 की बैठक को लेकर जहां एक तरफ सरकार चिंतित दिखाई दे रही है, तो वहीं, पुलिस महकमे ने इन स्थितियों के बीच सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने की तैयारियां तेज कर दी हैं. इस कड़ी में पुलिस महानिदेशक ने न केवल समीक्षा बैठक की बल्कि संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए.

राज्य में चारधाम यात्रा का भारी दबाव प्रशासन पर बना हुआ है. इस बीच शासन और सरकार जी-20 की आगामी बैठकों को लेकर भी तैयारियों में जुटे हुए हैं. खास बात यह है कि इन दोनों महत्वपूर्ण चुनौतियों के बीच मौसम विभाग में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. लिहाजा इन स्थितियों में कैसे इन बड़े कार्यक्रमों को सफल बनाया जाए इसके प्रयास किए जा रहे हैं. पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने इसी कड़ी में समीक्षा बैठक के दौरान ऋषिकेश से लेकर यात्रा मार्गों पर सभी जगह चेक प्वाइंट पर यात्रियों को जानकारी देने के निर्देश दिए हैं. यही नहीं दूसरे माध्यमों से भी लोगों को इस बारे में अवगत कराने के लिए कहा गया है.

एसडीआरएफ की भी ऐसी जगहों पर ड्यूटी लगाने के लिए कहा गया है जो संवेदनशील क्षेत्र हैं. केदारनाथ में मौजूद ग्लेशियर के दोनों तरफ वायरलेस सेट के साथ एसडीआरएफ की ड्यूटी लगाई जाएगी. साथ ही यात्रियों को भी सावधानी के साथ ग्लेशियर पार कराने की व्यवस्था की जाएगी. दूसरी तरफ राज्य में ऋषिकेश क्षेत्र में होने वाली जी-20 की बैठक के लिए भी ड्यूटी चार्ट को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए गए. सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली गेट के लिए कानून और बनाए जाने के लिए भी कहा गया है. इतना ही नहीं सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करने और ड्रोन के साथ ही स्पेशल क्राफ्ट का गंगा आरती के दौरान प्रयोग करने के लिए कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *