अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ 1 जुलाई से, आवास, बिजली, पानी समेत कई सुविधाएं उपलब्ध

अमरनाथ यात्रा 1जुलाइ से शुरु होने वाली है। यात्रा के लिए पंजीकरण 17 अप्रैल से ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के माध्यम से शुरू होंगे। कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड करता है। श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि इस बार की सुविधा 500 यात्रियों के लिए प्रतिदिन दोनों मार्गों के लिए उपलब्ध रहेगी। वहीं इस वर्ष 62 दिन जारी रहेगी यात्रा।यात्रा की घोषणा करने के दौरान जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रदेश सरकार सुचारू व परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम आने वाले सभी श्रद्धालुओं और सेवा प्रदाताओं को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेंगे। तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा। 62 दिवसीय श्री अमरनाथ जी यात्रा इस वर्ष 1 जुलाई को शुरू होगी और इसका समापन 31 अगस्त 2023 को होगा।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह की सर्वोच्च प्राथमिकता है कि सभी श्रद्धालु परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा करें। वहीं उनको उच्च श्रेणी की स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा। सभी हितधारक विभाग यात्रा के सुचारू संचालन के लिए आवास, बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए समन्वय में काम कर रहे हैं. यात्रा दोनों मार्गों से एक साथ शुरू होगी, यानी अनंतनाग जिले के पहलगाम ट्रैक से और गांदरबल जिले के बालटाल से। खास बात यह है कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) दुनिया भर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती (प्रार्थना) का सीधा प्रसारण भी करेगा। यात्रा, मौसम और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए श्री अमरनाथ जी यात्रा का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *