जंगली जानवरों से फसलों को नुकसान से बचाव के लिए सोलर फेंसिंग की योजना बनाई जाएगी-सौरभ बहुगुणा

बागेश्वर | जिला प्रभारी एवं प्रदेश के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि जंगली जानवर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।जिसके बचाव के लिए सोलर फेंसिंग की योजना बनाई जाएगी। उरेडा को जारी बजट का 70 फीसदी बजट कृषि उत्पादों को बचाने में होगा। राज्य सरकार कुमाऊं-गढ़वाल मंडल में पशु संरक्षण गृह भी बनाने जा रही है। जिसमें नगर क्षेत्र में बेसहारा घूम रहे मवेशियों को रखा जाएगा।

प्रभारी मंत्री बहुगुणा ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि प्रदेश में जंगली जानवर खेती को नुकसान कर रहे हैं। जिस पर सरकार संवेदनशील है। सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए सोलर फैंसिंग योजना तैयार की है। जिसके माध्यम से नुकसान वाले कृषि क्षेत्रों में सोलर फैंसिंग से घेराबंदी की जाएगी। इसके लिए उरेडा को जारी कुल बजट का 70 फीसदी खर्च कृषि को हो रहे नुकसान को बचाने में किया जाएगा। जिले में नशे और स्मैक को लेकर चिंता व्यक्त की।

कहा कि नशे के विरुद्ध पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री ने अभियान चलाया गया है। जिसे रोकने के लिए उन्होंने जिला स्तर पर पुलिस से लगातार अभियान चलाने को निर्देशित किया है। साथ ही दैनिक प्रगति रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने को कहा है। पशुपालन विभाग किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार लगातार अभिनव प्रयास कर रही है। जिसके तहत गोट वैली योजना शुरू की है।

जिसका शुभारंभ कपकोट विधानसभा से की है। जिसमे पहले चरण में 15 लोगों को योजना से जोड़ा गया है। सरकार मत्स्य पालन को भी बढ़ावा देने के लिए छोटे-छोटे समूहों के टैंक बनाने के लिए राज्य सहायता पर धनराशि उपलब्ध करा रही है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष इंद्र फर्स्वाण, विधायक सुरेश गढ़िया, प्रदेश प्रशिक्षण सह प्रभारी कुंदन परिवार, ब्लाक प्रमुख पुष्पा आर्य, रघुवीर दफौटी आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री सौरभ बहुगुणा ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ आयोजित बैठक में कहा कि प्रत्येक व्यक्ति तक विकास पहुंचाने का संकल्प है। इसमें कार्यकर्ताओं की भी अहम भूमिका है। सौरभ बहुगुणा ने कहा कि यदि जिला प्रशासन सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी करता है तो उस पर भी नजर रखें। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वह सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को अंतिम छोर पर बैठे पात्र तक पहुंचाने में मदद करें।

मंत्री बहुगुणा बीते सोमवार की देर रात बागेश्वर पहुंचे। लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह पर जिले के पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मंगलवार को पार्टी कार्यालय मंडलसेरा में बैठक आयोजित की गई। जिसमें मंत्री बहुगुणा ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार बेहतर काम कर रहे हैं। विकास गांवों तक पहुंच रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। प्रत्येक पीड़ित को न्याय मिलेगा। कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ हैं और जिले का संगठन अच्छा है। वह निरंतर काम कर रहा है। धरातल पर भी वह दिख रहा है। लोगों के रुके हुए कार्य हो रहे हैं। उन्होंने नशे के विरुद्ध एसपी को अभियान चलाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *