सरकार उत्‍तराखंड के लोगों से किए गए वादों को पूरा कर रही है – मुख्यमंत्री धामी

रूद्रप्रयाग | मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 20 करोड़ 44 लाख 16 हजार की लागत से विकास खंड अगस्त्यमुनि के कोठगी में बनने वाले नर्सिंग कालेज का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इस दौरान क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्सिंग कालेज के निर्माण से स्थानीय बच्चों को नर्सिंग की पढ़ाई में लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उनकी सरकार उत्‍तराखंड के लोगों से किए गए वादों को पूरा कर रही है। इसमें समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए समिति गठित करने और भ्रष्टाचार को खत्म करना शामिल है।यह बात सीएम धामी ने आज सोमवार को रुद्रप्रयाग जिले के कोठगी गांव में नर्सिंग कालेज के आधारशिला समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि नर्सिंग कालेज को सीमित समय के अंतर्गत पूर्ण कर छात्र-छात्राओं को समर्पित किया जाएगा। सरकार का संकल्प है कि जिन विकास योजनाओं के शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्य किए जा रहे हैं उनके लोकार्पण भी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में बाबा केदार को विश्व में एक नई पहचान मिली है। कर्णप्रयाग-ऋषिकेश रेल लाइन निर्माण पूर्ण होने के बाद आने वाले वर्षों में और अधिक संख्या में यात्री बदरी-केदार धाम में आएंगे। हमें अपनी संस्कृति का परिचय देते हुए तीर्थ यात्रियों का ऐसा सत्कार करना है कि वे बार-बार देवभूमि लौटकर आएं।

उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है तथा अब तक जो भी भर्तियों में धांधलियां हुई हैं उनकी निष्पक्ष जांच एसटीएफ को जांच सौंपी गई। इसमें शामिल किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एक साल में 10 लाख लोगों को रोजगार देने जा रही है तथा राज्य सरकार 19 हजार खाली पदों की समीक्षा कर रही है, जिसमें से 7 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया दिसंबर, 2022 तक लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जाएंगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा विकास खंड अगस्त्यमुनि के धारकोट में मिनी स्टेडियम बनाए जाने के लिए एकमुश्त धनराशि जारी करने की घोषणा की तथा तल्ला नागपुर में डिग्री कालेज खोले जाने के लिए परीक्षण करवाने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही गेंठाणा के पणसिला नामी तोक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने के लिए परीक्षण कराया जाएगा।

विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चैधरी ने जनपद वासियों को नर्सिंग कालेज की सौगात मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि कालेज बनने से पैरामेडिकल की पढ़ाई करने के लिए पहाड़ के युवाओं को अंयत्र दूर नहीं जाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *