सीएम धामी 22 जुलाई को यूसीसी से जुड़े सभी 17 विभागों के साथ करेंगे समीक्षा बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी 22 जुलाई को यूसीसी से जुड़े सभी 17 विभागों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे.बैठक में यूसीसी नियम एवं कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह और अन्य सभी सदस्य शामिल होंगे. उनके साथ गृह, राजस्व, पुलिस, विधानमंडल आदि विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी यूसीसी एक्ट के क्रियान्वयन की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा करेंगे.

इस दौरान गृह सचिव के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने, विवाह पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाने और कानून लागू करने से पहले यूसीसी एक्ट की 10 हजार प्रतियां छापने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.पुलिस एवं राजस्व विभाग में बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे।

यूसीसी के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गृह, पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। एसडीएम, तहसीलदार और सब रजिस्ट्रार स्तर पर यूसीसी संबंधी प्रशिक्षण की तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में डीडीओ और बीडीओ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और जिला न्यायालयों में यूसीसी के समन्वय पर चर्चा की जाएगी। साथ ही यूसीसी को लागू करने के लिए विकसित की जा रही वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन पर सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव से चर्चा की जाएगी, ताकि आम जनता को यूसीसी की सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें. यूसीसी पोर्टल वसीयत बनाने और जुर्माना ऑनलाइन जमा करने की सुविधा प्रदान करेगा। बैठक में न्याय, वित्त, पंचायती राज, शहरी विकास, जनगणना, महिला सशक्तिकरण और बाल विकास के शीर्ष अधिकारी भी भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *