केंद्र सरकार ने शहरी स्थानीय निकायों को शहरों के सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में सुधार के आधार पर मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रमुख पहल की है : जिलाधिकारी श्रीमती सोेनिका

प्रशासक/जिलाधिकारी श्रीमती सोेनिका अवगत कराया कि केंद्र सरकार ने शहरी स्थानीय निकायों को शहरों के सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में सुधार के आधार पर मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रमुख पहल की है। बताया कि सिटी ब्यूटी कॉम्पिटिशन को आवास और शहरी विकास मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया। सिटी ब्यूटी कॉम्पिटिशन का उद्देश्य सुंदर, अभिनव और समावेशी सार्वजनिक स्थान बनाने के लिए भारत में शहरों और वाडरें द्वारा किए गए परिवर्तनकारी प्रयासों को पहचानना और प्रोत्साहित करना है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले वार्डों और शहरों का मूल्यांकन पांच मापदंडों के आधार पर किया जाएगा (1) पहुंच; (2) सुविधाएं; (3) गतिविधियाँ; (4) सौंदर्यशास्त्र; (5) पारिस्थितिकी। ऐसे स्थान बनाने के लिए असाधारण कार्य करने वाले चयनित वार्डों और शहरों को शहर और राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। वाटरफ्रंट, हरित स्थान, पर्यटक/विरासत स्थान और बाजार/वाणिज्यिक स्थान सहित चार श्रेणियों के तहत बनाए गए सबसे खूबसूरत सार्वजनिक स्थानों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके बाद शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों पर विचार के लिए भेजा जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्थानीय निकायों को फोटो, वीडियो, प्रेजेंटेशन और स्व-रिपोर्ट की गई आधारभूत जानकारी सहित डेटा/दस्तावेज जमा किए जाने हैं।
प्रशासक/ जिलाधिकारी के निर्देश पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की ख्याति रखने वाले देहरादून शहर के लिए भी नगर निगम देहरादून द्वारा 11 प्रविष्टियां भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड की गई है, जिनमें गांधी पार्क, परेड ग्राउण्ड, दून क्लब, एमकेपी वार्ड, झण्डा दरबार साहिब, वसंत विहार वार्ड, फारेस्ट रिसर्च वार्ड, रोबर्स कैव, देहरादून जू, पैसिफिक मॉल, खलंगा को शामिल किया गया है।
भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने इस राष्ट्रीय स्तर की प्रायिकता के लिए थर्ड पार्टी से व्यापक स्तर पर परीक्षण कराया जा रहा है जिसके परिणाम शीघ्र ही घोषित किए जाएंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी/प्रशासक नगर निगम देहरादून द्वारा बताया कि देहरादून शहर को इस प्रतियोगिता में अच्छी रैंकिंग आने की संभावना है। जिससे विश्व में एवं देश में इस शहर को और ज्यादा नाम मिलेगा , और पर्यटन के क्षेत्र में व्यापक वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *