चंपावत में महाकाली नदी में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता का भव्य समापन समारोह हुआ सम्पन्न !!!

चंपावत 29 सितंबर 2023 : चंपावत के टनकपुर में महाकाली नदी में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता का भव्य समापन समारोह सम्पन्न हुआ।
समापन अवसर पर मुख्य अतिथि भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल गजेन्द्र जोशी रहे। जिन्होंने विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार एवं पर्यटन विभाग का यह एक सराहनीय प्रयास है। इको टूरिज्म को उत्तराखंड में इससे बढ़ावा मिलेगा। इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।साहसिक पर्यटन में चंपावत में अपार संभावनाऐं हैं। जिन्हें विकसित व प्रचारित करना होगा।
इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड पर्यटन साहसिक विंग अश्विनी कुमार पुंडीर ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं को एक प्रेरणा मिलने के साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलते हैं।सरकार इस क्षेत्र में कार्य कर रही है। ऋषिकेश में युवाओं को राफ्टिंग का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
तीन दिवसीय राफ्टिंग प्रतियोगिता में पहले दिन 13 किलोमीटर की मैराथन राफ्टिंग प्रतियोगिता चरन मंदिर से बूम तक सम्पन्न हुई जिसमें 15 टीमों ने प्रतिभाग किया गया,
*तीन दिनों तक चली राफ्टिंग प्रतियोगिता में तीन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। जिसमें पुरुष वर्ग में रियल एडवेंचर की टीम ओवरऑल चैंपियन रही बीएसएफ की टीम दूसरे स्थान पर रही*
*महिला वर्ग की प्रतियोगिता में बीएसएफ की टीम चैंपियन रही वहीं दूसरे स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही*।

*मैराथन पुरुष वर्ग की प्रतियोगिता में रियल एडवेंचर की टीम पहले स्थान पर रही। इन्होंने मैराथन को 22.20 मिनट में पार किया। दूसरे स्थान पर बीएसएफ की टीम रही इन्होंने 22 मिनट 25 सेकंड में राफ्टिंग को पूरा किया। तीसरे स्थान पर उत्तराखंड पुलिस की टीम रही इन्होंने अपनी राफ्टिंग को 22 मिनट 42 सेकंड में पर किया*।

*महिला वर्ग की राफ्टिंग मैराथन में पहले स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही जिन्होंने 23 मिनट 41 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की*। दूसरे स्थान पर बीएसएफ की टीम रही इन्होंने 23 मिनट 58 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की तीसरे स्थान पर स्नो ट्राउट एडवेंचर की टीम रही इन्होंने 24 मिनट 37 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की।

दूसरे दिन आयोजित *सलालम राफ्टिंग प्रतियोगिता* में 15 टीमों ने प्रतिभाग किया जिसमें पुरुष वर्ग की टीम में पहले स्थान पर मनाली की टीम अब्विमास ने 4 मिनट 11 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की।
दूसरे स्थान पर बीएसएफ की टीम ने 5 मिनट 29 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की।
तीसरे स्थान पर जीएमवीएन की टीम रही इन्होंने 6 मिनट 3 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की।

वहीं महिला वर्ग की प्रतियोगिता में बीएसएफ की टीम पहले स्थान पर रही इन्होंने राफ्टिंग को 6 मिनट 46 सेकंड में पूरा किया।
दूसरे स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही इन्होंने 7 मिनट 6 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की।
तीसरे स्थान पर केएनवीएन की टीम रही इन्होंने 7 मिनट 12 सेकंड में राफ्टिंग पुरी की।

*तीसरे दिन आयोजित 40सेकंड में पूरा किया।

स्प्रिट राफ्टिंग प्रतियोगिता में महिला वर्ग में पहले स्थान पर बीएसएफ की टीम रही इन्होंने राफ्टिंग को 3 मिनट49 सेकंड में पूरा किया दूसरे स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही इन्होंने अपनी राफ्टिंग को 4 मिनट 2 सेकंड में पूरा किया। तीसरे स्थान पर जीएमवीएन की टीम रही इन्होंने अपनी राफ्टिंग को 4 मिनट 5 सेकंड में पूरा किया।
*राफ्टिंग में प्रतिभा करने वाली टीमें* जिसमें लाइफ इज एडवेंचर, एएपीएफ नेपाल, गढ़वाल मंडल विकास निगम, एसडीआरएफ, बीएसएफ, उत्तराखंड पुलिस , रियल एडवेंचर, एसएसबी अबविमास हिमांचल , सिक्किम राफ्टिंग,स्नो ट्राउट एडवेंचर टनकपुर ने प्रतिभाग किया गया।
महिला टीम में रियल एडवेंचर, बीएसएफ, जीएमवीएन, केएनवीएन, स्नो ट्राउट एडवेंचर टनकपुर की टीम ने हिस्सा लिया।
समापन समारोह के अवसर पर विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार,राफ्टिंग टेक्निकल टीम से प्रदीप राज सिंह,मंजुल रावत,नवीन कुमार महेश विश्वकर्मा,शिव चंद ठाकुर,जूप जिलाधिकारी टनकपुर आकाश कुमार,जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़,जिला मत्स्य प्रभारी के एस बगड़वाल,मोनी बाबा,राजेन्द्र गड़कोटी।
इस मौके पर एस एस बी बैंड द्वारा प्रस्तुति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *