भारत का भविष्य युवाओं पर निर्भर : जनरल वीके सिंह

उत्तराखंड 13 जून 2023 : केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र बन जाएगा। भारत के युवा विश्व का नेतृत्व करेंगे। रोजगार मेले में मिली नियुक्ति नौकरी नहीं राष्ट्र निर्माण का कदम है।

मंगलवार को हाथीबड़कला स्थित सर्वे ऑफ इण्डिया, ऑडिटोरियम में छठवीं रोजगार मेला राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, भारतीय स्टेट बैंक की ओर से आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत) राज्य मंत्री, सड़क परिवहन, राजमार्ग, एवं नागरिक उड्डयन और स्टेट बैंक के दिल्ली मंडल के महाप्रबंधक दिग्विजय सिंह ने मेले में 25 युवाओं और 123 शेष युवाओं को संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों को रोजगार प्रमाण पत्र सौंपे गये। कुल मिलाकर 16 संस्थानों से 148 युवाओं को रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र सौंपे गये।

इस मौके पर वीके सिंह ने कहा कि भारत का भविष्य युवाओं पर निर्भर है। 2047 तक विकसित राष्ट्र भारत बने इस दिशा में नरेन्द्र मोदी सरकार तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। भारत 6.5 की रफ्तार से अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। जो विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। चीन, अमेरिका जैसे देश भी भारत से पीछे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ऐसे मुकाम पर खड़ा होगा जहां विश्व आपको देख रहा होगा। 2047 का भारत कैसा होगा, इस विषय पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2070 तक पृथ्वी पर यंग देश भारत होगा। दुनिया भर का काम भारत के युवा करेंगे।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम से लेकर सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों के जाल के साथ रेल और हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने पर तेजी कार्य जारी है। काम पर परिणाम निर्भर करता है। आज रोजगार मेले में मिली नियुक्ति मात्र नौकरी नहीं राष्ट्र निर्माण का कदम है। रोजगार मेले के संकल्प को पूरा करना इन युवाओं की जिम्मेदारी विशेष अब बढ़ गई। निश्चित ही नियुक्ति पत्र मिलने से राज्य में पलायन कम होगा।

उन्होंने बताया कि स्वरोजगार के लिए मुद्रा लोग 3 लाख करोड़ के करीब वितरित किया गया है, जिससे 20 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। देश में हवाई अड्डे 2016 तक 74 थे आज 148 हैं। लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने के लिए काम किया जा रहा।

उन्होंने बताया कि देश में डिजिटल इंडिया की शुरुआत 2016 में हुई थी। उस समय भारत 122 नम्बर पर था। आज भारत का डाटा शीर्ष पर है। 50 फीसद दुनिया का डिजिटल भारत में है। वर्ष 2015 में स्टार्टअप शुरू हुआ और तब 428 थे। आज स्टार्टअप संख्या में भारत दूसरे नम्बर पर है।

इन विभागों से मिला नियुक्ति-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 48,पीएनबी 19,बीओबी 2,सीबीआई 4,केनरा बैंक 14,यूको बैंक 5, बैंक ऑफ महाराष्ट्र 12, आइओबी 3, पी एंड टी 05, डॉट 01,एसडीबीआई 01, रक्षा मंत्रालय 01,आई आरडीई 17 ,एम्स 03,केंद्रीय लोक निर्माण विभाग 23 सहित कुल 148 लोगों को रोजगार मेले में नियुक्ति दी गई।

गौरतलब है कि देश के 43 केन्द्रों में 70000 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *