चार धाम यात्रा के दौरान हेली सेवा को दुर्घटना से बचाने के लिए सरकार ने मौसम विभाग को दिए निर्देश

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग अब चारधाम यात्रा के दौरान हेली सेवा के लिए भी मौसम की जानकारी देगा. विभाग हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने से पहले मौसम की जानकारी उपलब्ध करवाने की तैयारी कर रहा है. जिसके बाद ही हेलीकॉप्टर उड़ान भर सकेंगे. ताकि दुर्घटना पर रोक लगाई जा सके.

सरकार के स्तर पर इसको लेकर तैयारियां की जा रही है. जिससे हेली सेवा दुर्घटनाओं का शिकार ना हो. चारधाम यात्रा के दौरान हेली सेवा कंपनी हेलीकॉप्टर से यात्रियों को धाम तक पहुंचाने का काम करते हैं. अब तक बिना मौसम की जानकारी के ही उड़ान भरी जाती रही है, लेकिन अब सरकार के स्तर से इसको लेकर कवायद की जा रही है.चारधाम यात्रा के दौरान मानसून सीजन आने पर लगातार बारिश होती है. जिससे मौसम खराब होने के कारण गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, फाटा नाला और सिरसी स्थानों से केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं पर असर पड़ता है. जिसकी वजह से केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं बंद हो जाती है. वहीं, यात्रियों कई घंटों इंतजार करने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया सरकार चाहती है कि विभाग द्वारा हेली सेवाओं के लिए भी मौसम की सटीक जानकारी उपलब्ध कराई जाए. ताकि हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने के बाद किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित ना हो. निदेशक मौसम ने कहा सरकार के स्तर पर इसको लेकर कवायद चल रही है. सरकार यदि हेली सेवा के लिए मौसम विभाग की आवश्यकता को महसूस करती तो, इस पर सेवा देने का काम किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *