जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने ग्राम पंचायतों के समग्र विकास हेतु ग्राम पंचायत संतृप्तीकरण योजना के सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण बैठक ली

रूद्रपुर | जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने ग्राम पंचायतों के समग्र विकास हेतु ग्राम पंचायत संतृप्तीकरण योजना के सम्बन्ध में एक महत्वपूर्ण बैठक जिला कार्यालय सभागार में ली। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुॅचाने के उद्देश्य से आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड की भावना के अनुकूल ग्राम पंचायतों के समग्र विकास एवं संतृप्तीकरण हेतु ’’ग्राम पंचायत संतृप्तीकरण योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा।
जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों के संतृप्तीकरण हेतु ग्राम पंचायतों की आवश्यकताओं का चिन्हांकन पूरी शुद्धता से इस प्रकार किया जाये कि ग्राम की कोई भी आवश्यकता कार्य योजना में शामिल होने से वंचित न रहे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गांव की आवश्यकताओं एवं योजनाओं के चिन्हांकन में किसी भी प्रकार की डुप्लीकेसी न हो। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि मल्टीपल सर्वे के साथ पर एक ही सर्वे किया जाये जिसमें सभी विभागों का डाटा शामिल हो। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं के पारदर्शिता से क्रियान्वयन हेतु योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रोग्रेस चरणबद्ध तरीके से फोटोग्राफ सहित ऑनलाइन दिखाई दे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने ग्राम पंचायत संतृप्तीकरण येजना के उद्देश्य, क्षेत्र एवं विस्तार, कार्य योजना निर्माण, कार्य योजना के निर्माण घटक के अनतर्गत आवश्यकता एवं चिन्हीकरण, कार्य योजना में सम्मिलित क्षेत्र, योजना में सम्मिलित 25 रेखीय विभागों, जनप्रतिनिधि सहभागिता, कार्य योजना के क्रियान्वयन, केन्द्राभिसरण एव ंसंतृप्तीकरण नोडल अधिकारी आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी रेखीय विभागों के अधिकारियों से विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सर्वे के अन्तर्गत सभी परिवारों की हाउस होल्ड आईडी बनाई जाये, जिसमें सभी आवश्यक डाटा शामिल हो। उन्होंने अटल आवास योजनान्तर्गत पात्र व्यक्तियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश सभी खण्ड विकास अधिकारियों को दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला पंचायतराज अधिकारी रमेश चन्द त्रिपाठी, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिम्वाल, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी सहित सम्बन्धित अधिकारियों के अलावा खण्ड विकास अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *