भारतीय रेलवे 17 फरवरी से तीर्थयात्रियों को कराएगी अयोध्या से नेपाल तक तीर्थ दर्शन

नई दिल्ली:  भारतीय रेलवे जल्द ही तीर्थयात्रियों के लिए एक विशेष ट्रेन चलाएगा, जो उत्तर प्रदेश में अयोध्या को पड़ोसी देश नेपाल में जनकपुर से जोड़ेगी।

अपनी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन का उपयोग करते हुए इंडियन रेलवे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज को जोड़ेगा। इस साल 17 फरवरी से यह रूट शुरू करने की तैयारी है।

7 दिवसीय तीर्थ दर्शन का किराया करीब 39 हजार प्रति व्यक्ति, पढ़िए 10 बड़ी बातें

1. इस 7 दिवसीय यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज में दिन के ठहराने के साथ जनकपुर और वाराणसी (प्रत्येक जगह एक रात) में होटल में रुकने का खर्चा भी शामिल होगा। मार्ग में ट्रेन और बस यात्रा भी शामिल होगी, जिसमें सभी का किराया 39,775 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू होगा।

2.ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पैंट्री कार और दो रेल रेस्तरां हैं। इसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं और प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड हैं।

3. यह पूरी ट्रेन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है। यानी आपके मनोरंजन का पूरा इंतजाम। डीलक्स वाहन में कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन और फुट मसाजर्स भी हैं। मतलब एकदम लग्जरी।

4.भारतीय रेलवे की एक आफिसियल जानकारी के अनुसार, भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की यात्रा भगवान राम की जन्मभूमि से शुरू होगी, जिसमें पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के साथ-साथ नंदीग्राम में भरत मंदिर आएंगे।

5.अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यहां से पर्यटक बस से नेपाल के जनकपुर जाएंगे, जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है।

6. जनकपुर में ठहरने के दौरान पर्यटक राम जानकी मंदिर, सीता राम विवाह मंडप और धनुष धाम जा सकेंगे।

7. यहां के बाद पर्यटक सीतामढ़ी लौटेंगे। सीतामढ़ी व पुनौरा धाम में जानकी मंदिर के दर्शन करेंगे। ट्रेन फिर वाराणसी के लिए रात भर की यात्रा पर आगे बढ़ेगी।

8. काशी में पर्यटक सारनाथ, काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारा, तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर जाएंगे।

9.पर्यटक बस द्वारा वाराणसी से प्रयागराज जाएंगे। यहां संगम, शंकर विमान मंडपम, हनुमान मंदिर और भारद्वाज आश्रम जाएंगे। प्रयागराज के बाद ट्रेन अपनी यात्रा के सातवें दिन दिल्ली वापस आ जाएगी। मेहमान इस दौरान लगभग 2500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे।

10.आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है। उपयोगकर्ता डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *