राजनीतिज्ञ, पशु अधिकार कार्यकर्ता और पर्यावरणविद् मेनका गांधी सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा की सदस्य हैं। उनकी शादी पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी से हुई थी, जिनकी 1980 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। संजय की मृत्यु के कुछ साल बाद, मेनका ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा। अपने दशकों लंबे राजनीतिक जीवन में, उन्होंने चार सरकारों में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया है। मेनका ने व्युत्पत्ति, कानून और पशु कल्याण के क्षेत्रों में कई किताबें लिखी हैं।

मेनका पहली बार संजय गांधी से 14 दिसंबर 1973 को उनके चाचा मेजर-जनरल कपूर द्वारा आयोजित कॉकटेल पार्टी में मिली थीं। शादी से पहले संजय गांधी का हर्निया का ऑपरेशन होना था। सुबह कॉलेज जाने के बाद मेनका दोपहर और शाम का वक्त एम्स के प्राइवेट वार्ड में अपने मंगेतर के साथ बिताती थीं।

मेनका सूर्या पत्रिका की संस्थापक संपादक थीं, जिसने जनता के बीच कांग्रेस की छवि को फिर से बनाने में मदद की। इसने संजय और इंदिरा गांधी के साथ नियमित साक्षात्कार किया। मेनका केवल 23 वर्ष की थीं और वरुण गांधी केवल 100 दिन के थे जब संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

संजय गांधी की मौत के बाद इंदिरा गांधी और मेनका के रिश्तों में खटास आ गई। लेखक खुशवंत सिंह के अनुसार, जब संजय जीवित थे तब भी इंदिरा गांधी ने मेनका की कीमत पर सोनिया का पक्ष लिया था। 1983 में मेनका को प्रधानमंत्री आवास छोड़ने के लिए कहा गया। इंदिरा और मेनका के बीच अनबन पूरी तरह से सार्वजनिक चकाचौंध में हुई।

जब यह पता चला कि नंबर 1 में बाद के दिन गिने जा रहे हैं, तो मेनका ने आजमगढ़ के राजनेता अकबर अहमद के साथ संजय विचार मंच की शुरुआत की। पार्टी ने उस साल आंध्र प्रदेश में चार सीटें जीती थीं। बाद में उन्होंने पार्टी का जनता दल में विलय कर दिया।

1999 में मेनका भाजपा में शामिल हो गईं और भगवा पार्टी के सत्ता में आने के बाद उन्हें सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *