फीफा ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को किया निलंबित, थर्ड पार्टी के दखल से हुआ नाराज

ज्यूरिख। क्रिकेट-हॉकी के बाद भारत में फुटबॉल को भी काफी पसंद किया जाता है, लेकिन अब फुटबॉल प्रेमियो के लिए एक बुरी खबर हैं। नियमों का उल्लंघन करने के मामले में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फीफा की तरफ से जारी सूचना में यह कहा गया कि इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने फीफा के नियमों को तोड़ा हैं। इंडिया फुटबॉल फेडरेशन द्वारा तीसरी पार्टी के दखल के कारण यह बड़ा फैसला किया है। फीफा के इस फैसले ने अक्टूबर में अंडर -17 महिला विश्व कप के देश के मंचन को खतरे में डाल दिया। विश्व फ़ुटबॉल की शासी निकाय ने उल्लंघन को “फ़ीफ़ा क़ानून का गंभीर उल्लंघन” कहते हुए भारत को निलंबित किया है।

FIFA ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को किया सस्पेंड 

फीफा ने तीसरे पक्ष द्वारा गैर जरूरी दखल का हवाला देकर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को सोमवार की रात निलंबित कर दिया। इसके साथ ही भारत में 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाले फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी खतरे में पड़ गई है। फीफा ने कहा है कि निलंबन तुरंत प्रभाव से लागू होगा।

फीफा ने एक बयान में कहा ,‘‘ निलंबन तभी हटेगा जब एआईएफएफ कार्यकारी समिति की जगह प्रशासकों की समिति के गठन का फैसला वापिस लिया जायेगा और एआईएफएफ प्रशासन को महासंघ के रोजमर्रा के काम का पूरा नियंत्रण दिया जायेगा।’’ फीफा ने कहा ,‘‘ इसके मायने हैं कि अंडर 17 महिला विश्व कप पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भारत में नहीं हो सकता।’’ इसने कहा ,‘‘ फीफा भारत के खेल मंत्रालय से लगातार संपर्क में है और सकारात्मक नतीजे तक पहुंचने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *