खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने किया कबड्डी टूर्नामेंट का पांच दिवसीय प्रतियोगिता का शुभारंभ

देहरादून: प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने परेड ग्राउंड स्थित नवनिर्मित बहुउद्देशीय हॉल अखिल भारतीय सिविल सर्विसेज कबड्डी टूर्नामेंट (पुरुष व महिला) की पांच दिवसीय प्रतियोगिता का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। इस दौरान उत्तराखंड की संस्कृति को दर्शाते हुए कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। प्रतियोगिता का आयोजन 20 से 24 फरवरी तक किया रहा है। इसमें 18 राज्यों की टीमें प्रतिभाग कर रही हैं।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने इस दौरान महिला कबड्डी टीमों के मध्य शानदार मैच देखा और बधाई देने के साथ ही सभी से खेल भावना के साथ खेलने की बात कही। उन्होंने कहा कि कबड्डी खेलने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमें ज्यादा बीमारियां नहीं होती हैं। कबड्डी भारत का सबसे प्राचीन खेल है और ये खेल अब भी बहुत प्रसिद्ध है। खेल मंत्री ने कहा कि कबड्डी का खेल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी होता है जहां आज हमारे खिलाड़ी पदक जीतकर देश व अपने प्रदेश का नाम रोशन करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कबड्डी खेलने के लिए शरीर में स्फूर्ति और चपलता की जरूरत होती है यह खेल शतरंज की तरह ही दिमाग से खेले जाने वाला खेल है। यह खेल हमें अनुशासन में रहना सिखाता है।

इस अवसर पर राजपुर विधायक खजानदास,सचिव खेल दीपेंद्र चौधरी, अपर सचिव/निदेशक खेल जितेंद्र सोनकर,संयुक्त निदेशक खेल धर्मेंद्र भट्ट,संयुक्त निदेशक युवा कल्याण अजय अग्रवाल,उपसचिव खेल धीरेंद्र कुमार, जिला क्रीड़ा अधिकारी शबाली गुरुंग,प्रधानचार्य महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून राजेश ममगाईं सहित विभागीय अधिकारी एवं खिलाड़ी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *