गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को होंगे मतदान ,दो चरणों में होगा मतदान

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का गुरुवार को ऐलान हो गया. गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा. गुजरात में हिमाचल प्रदेश के साथ ही 8 दिसंबर को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडेय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गुजरात में इस बार कुल 4.9 करोड़ वोटर मतदान में हिस्सा लेंगे. इनमें से 3,24,422 नए वोटर हैं.

गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को 2 चरणों में वोटिंग होगी. 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही गुजरात के भी नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे. कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है. राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी.

चुनाव के दौरान अगर कोई कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो कोरोना मरीज को घर से मतदान करने की सुविधा मिलेगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन. 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी. इस बार शिपिंग कंटेनर भी पोल बूथ के रूप में होंगे यूज.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *